शनिवार, 1 जून 2024

बात करने से बात बनती है


नमस्कार ! हलो ! क्या ख़बर ? क्या हाल है ? सब ठीक ?

सब ठीक है.. तो बहुत अच्छा ! ठीक नहीं है तो बात कीजिए !

बिलकुल ...सही सुना आपने ! बात कीजिए.

जो भी समझता हो आपकी बात, उससे बात कीजिए.

कोई नहीं है तो हमसे बात कीजिए. 

बात करने से क्या होगा ? ये समझाना बहुत मुश्किल है.

एक काम करते हैं. आप अनय  की दास्ताँ  सुनिए.

फिर बताइयेगा बात करने से बात बनती है या नहीं !


अनय ने अभी - अभी अपनी पढ़ाई पूरी की है और नौकरी भी चटपट मिल गई. पर दूसरे शहर में. 

टीथिंग ट्रबल तो होनी ही थी. 

समस्या होना कोई नयी बात नहीं. पर समस्या का हल कैसे निकला ? ये जानने  की बात है. 


अनय जिस घर में रहता था,उसके ठीक पीछे रेलवे ट्रैक था. थोड़ी-थोड़ी देर में ट्रेन तेज़ी से गुज़रती थी. अनय वहां अकेला ही रहता था. आती-जाती ट्रेन से उसका जीवन जुड़ गया था. अनय के दिल ने ट्रेन की ही रफ़्तार से धड़कना सीख लिया था. 


आज भी रोज़ की तरह दफ़्तर से लौट कर नहा-धो कर, खाना खाने के बाद अनय एक किताब उठा कर पढने लगा था. ताकि हर रोज़ की तरह वही बात सोचते-सोचते नींद ना उड़ जाए. लेकिन फिर भी पढ़ते-पढ़ते ना जाने कब दफ़्तर की ही बातें उसके दिमाग़ में घूमने लगी थीं.  अनय किताब सीने पर रख कर शून्य में ताकने लगा. 


कुछ देर में फिर से ट्रेन धडधडाती हुई गुज़री. और फिर से अनय का दिल धडधडाता हुआ उछला और धम्म से बैठ गया. ट्रेन का शोर उसे वापिस झकझोर कर चेता गया था.


पाँच महीने हो गए थे अनय को नए दफ़्तर में काम करते हुए. आज तक दफ़्तर के लोग उसे स्वीकार नहीं कर पाए थे. अनय ने बहुत कोशिश की. पर सारे कलीग्स ने असहयोग आन्दोलन चला रखा था. अनय को समझ नहीं आ रहा था , इस उलझन को कैसे सुलझाये.


अनय उठा और अपना मुँह धोया. बालकनी में गया और लम्बी सांस लेता रहा कुछ देर तक. फिर बाहर निकल कर टहलने लगा. छुट्टियों के दिन थे. बच्चे देर रात तक खेलते रहते थे आजकल. अनय पास की एक बेंच पर बैठ कर उन्हें देखने लगा. पसीने से तर उनके मासूम चेहरे उम्मीद के दीयों की तरह टिमटिमा रहे थे. अनय का दिल धीरे-धीरे पटरी पर आ गया. बच्चों ने अनजाने में उसे संभाल लिया था. शायद अब नींद आ जाए.


अनय उठने को हुआ तो देखा, अधेड़ उम्र के एक सज्जन कुरता पायजामा पहने हुए उसी की तरह पास बैठे बच्चों का खेल देख रहे थे. अनय की नज़रें उनसे मिलीं तो वो सज्जन मुस्कुराने लगे. उनकी मुस्कुराहट में एक अपनापन था. अनायास ही बात करने का मन हो आया. पर इससे पहले कि वो कुछ कहे, उन्होंने उसकी तरफ़ देख कर कहा, “लगता है हम दोनों ने एक-सी टिकटें ली हैं !”


अनय अचकचा कर बोला,”जी, मैं समझा नहीं.”


“अरे भई ! बच्चों का मैच देखने की टिकटें हमने और आपने एक सी ही ली हैं ना !”


“जी, जी. बिलकुल सही कहा आपने..और मैच भी पैसा वसूल है !”


“बेशक़ !”


दोनों हँसने लगे.


बहुत दिनों बाद अनय से किसी ने सहज हो कर बातचीत की थी. उसे ऐसा लगा जैसे कोई बहुत भारी पत्थर उसके सीने पर से हटा दिया गया हो.


“क्यों मियाँ ! सोचते बहुत हो ?”


अनय चौंक-सा गया. बोला,” जी, अनजाने शहर में अनजाने लोगों के बीच अकेले रह कर सोचने की आदत सी पड़ गई है.”


“अच्छा नए आये हो. वही मैं सोच रहा था..तुम्हें पहले कभी नहीं देखा. नौकरी के सिलसिले में ?”


“जी.”


“कहाँ काम करते हो ?”


“कनुप्रिया क्रियेटिव्ज़.”


“कंपनी तो अच्छी है. बुरा ना मानो तो पूछूं …. तुम्हारे चेहरे पर परेशानी सी दिखाई दे रही है.क्या मैं वजह जान सकता हूँ ?”


“हाँ,” अनय ने हँसते हुए कहा,” ऐसा कोई बड़ा रहस्य नहीं.शायद मैं परिस्थिति को समझ नहीं पा रहा हूँ...या..”


“क्या बात है ?”


“मुझे इस कंपनी में काम करते हुए पाँच महीने हो गए. मुझे अपनी काबिलियत के बल पर कंपनी ने ऑफर दिया. आते ही बड़े उत्साह से मैं काम में जुट गया. किसी को कोई शिकायत भी नहीं. पर ना जाने क्यों सब लोग मुझसे कटे-कटे रहते हैं. जब बात करते हैं,ये अहसास दिलाना चाहते हैं कि मेरे आयडियाज़ फ़िज़ूल के हैं. मैं अकेला पड़ गया हूँ. यहाँ किसी को जानता भी नहीं.घर आकर बस ये ही सोचता रहता हूँ,कि क्या कमी रह गई ?”


“हम्म ..मुझे बता सकोगे कोई वाकया ?”


सुनने वाला मिला तो अनय ने कई बातें बताई.वे सज्जन बड़े धैर्य से सब सुनते रहे.बात ख़त्म हुई तो अनय ने एक लम्बी सांस ली और संकोच से बोला,” मैंने बेकार ही आपका इतना समय ख़राब किया.पर आपसे मिल कर बहुत अच्छा लगा. चलता हूँ . ”


“हाँ. बहुत रात हो गई. तुम्हें अब सोना चाहिए. बस एक बात तुमसे कहना चाहूँगा. शायद तुम्हारे काम आये. अगर तुम पूरी ईमानदारी और लगन से अपना काम करते हो तो कोई वजह नहीं लोग तुम्हें पसंद ना करें. हो सकता है, तुम्हारी काबिलियत ने कुछ लोगों के मन में असुरक्षा पैदा कर दी हो. हो सकता है, अनजाने में तुम किसी के प्रमोशन के आड़े आ गए हो. शायद इसीलिए वो तुम्हें पचा नहीं पा रहे.पर कोई बात नहीं. पहले अपने अकेलेपन का इलाज करो. इन बच्चों के साथ ही खेलने आ जाया करो. उन्हें नए खेल सिखाओ. शायद तुम्हें समझ आ जाए कि दिल जीतने में वक़्त लगता है. दफ़्तर में कोशिश करो, अपने कलीग्स की छोटी से छोटी उपलब्धि की भी सराहना करने की. ख़ासकर बॉस के सामने. उनसे मदद मांगो. जब हो सके, टीम प्रोजेक्ट का सुझाव दो. हो सकता है, महत्त्व पा कर वो तुम्हें दोष देना छोड़ दें. सोचने से नहीं... भई, खेल में स्ट्रेटेजी बदलने से मैच जीता जा सकता है !”


अनय को लगा, पहेली का हल मिल गया है. इस बात से बात बन जाएगी !

बन क्या जाएगी ! ट्रेन की तरह सरपट दौड़ेगी !


अब कमर कस कर सोना, खेलना, काम करना है !

बुरा वक़्त सबका आता है और गुज़र जाता है. यही तो खेल का मज़ा है.


ठंडी बयार पीठ थपथपाने लगी. अनय के चेहरे पर मुस्कान खेलने लगी. 


घर पहुँच कर बिस्तर पर लेटते ही अनय को नींद आ गई.


अनय जब सुबह उठा तो तरो-ताज़ा महसूस कर रहा था. झटपट नहाया,नाश्ता किया और दफ़्तर जल्दी पहुँच गया.

वहां अजब नज़ारा था. सारे लोग बड़े व्यस्त थे. बड़ी चुस्ती से काम कर रहे थे.


अपनी जगह पर पहुंचा तो ऑफिस बॉय ने एक फ़ाइल मेज़ पर रखी और बताया आज हेडक्वार्टर से कोई बड़े साहब आने वाले थे. उसी की तैयारी चल रही थी. बॉस ने उसे भी आते ही रिपोर्ट करने को कहा था. अनय बॉस के केबिन में पहुंचा तो उन्होंने बड़ी गर्मजोशी से उसका स्वागत किया. चाय मंगाई और सबको बुला कर नए प्रोजेक्ट पर अपने-अपने आयडियाज़ देने को कहा. सबको मौक़ा मिला तो किसी ने अनय को आज टेढ़ी नज़र से नहीं देखा. मौक़ा ही नहीं मिला. बॉस ने अलग - अलग टीम्स बना दीं और सब अपने-अपने काम में लग गए. अनय ने भी अपनी टीम के लोगों से पहले सलाह मांगी और फिर अपनी बात कही. अनमने तो थे वो.. पर उसे नज़रंदाज़ नहीं कर पा रहे थे. साथ में काम तो करना ही था !


आज का दिन बहुत बेहतर था. और दिनों से. शाम को दफ़्तर से निकलते हुए वो सलाह देने वाले सज्जन के बारे में ही सोच रहा था. कमाल है ! जैसे उनकी बात सच करने में सब लोग जुटे हुए थे !


लिफ्ट का इंतज़ार करते वक़्त उसकी नज़र बॉस के केबिन की तरफ़ गई. कांच के आरपार सब दिखाई देता था. अब भी कोई बैठा था उनके साथ. अचानक वो उठा, बॉस से हाथ मिलाया और दरवाज़े की तरफ़ मुड़ा तो अनय को उस आदमी का चेहरा दिखाई दिया. अरे ! ये क्या ? ये तो वही कल रात वाले सज्जन थे !


अनय का दिल धक् से रह गया. उसे सारी बात समझ में आ गई. इतनी देर में बड़े बॉस बाहर निकले तो अनय से नज़रें मिल गईं. वो मुस्कुराये और धीरे से सर हिलाया. उनकी आँखों में चमक थी. और अनय की आँखें कृतज्ञता से नम थीं.


तो समझे दोस्तों ? बात करने से बात बनी ना ? एक नज़्म सुनी होगी आपने ...बात निकलेगी तो दूर तलक जाएगी …


बात करने से बात बनती है,

एक खिड़की ज़हन में खुलती है.               



7 टिप्‍पणियां:

  1. आपकी लिखी रचना "पांच लिंकों के आनन्द में" सोमवार 03 जून 2024 को लिंक की जाएगी ....  http://halchalwith5links.blogspot.in पर आप भी आइएगा ... धन्यवाद! !

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत सुन्दर सही बात.. बात करने से ही बात बनती है।

    जवाब देंहटाएं
  3. रोचक एवं सारगर्भित

    जवाब देंहटाएं
  4. वाह ! बात बनाने से बात बन ही जाती है

    जवाब देंहटाएं

कुछ अपने मन की भी कहिए